ऋषिकेष में महर्षि महेश योगी की विरासत बीटल्स आश्रम को नया रूप दिया जाएगा

ऋषिकेष: बीटल्स आश्रम या चौरासी कुटिया (84 कुटिया), वह केंद्र जहां से महर्षि महेश योगी ने दुनिया में ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन का प्रसार किया था, एक बदलाव के लिए तैयार है। पर्यटन विभाग ने वन विभाग के साथ मिलकर एक समय लोकप्रिय रहे इस गंतव्य के गौरव को बहाल करने का निर्णय लिया है। महर्षि महेश योगी की भावातीत ध्यान तकनीक दुनिया भर में भावातीत ध्यान शिक्षकों और केंद्रों के माध्यम से सिखाई जाती है। महर्षि ने दुनिया को “योगिक उड़ान से भी परिचित कराया और इसे “ध्यान से उत्तोलन तक” कहा, उच्च चेतना की एक स्थिति जिसमें अभ्यासकर्ता बैठने की मुद्रा में खुद को सतह से ऊपर उठा सकते हैं।

महर्षि, जिन्होंने 1963 में वन विभाग, उत्तर प्रदेश से भूमि पट्टे पर ली, ने केंद्र विकसित किया और इसका नाम इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ मेडिटेशन रखा। कुछ भक्त इसे शंकराचार्य नगर भी कहते थे। यह केंद्र अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को आवश्यक बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के मामले में बहुत भविष्यवादी था। कुटिया या गुंबद विभिन्न आकार के थे और प्राकृतिक वेंटिलेशन प्रदान करते थे। अपने सुनहरे दिनों में कई लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय हस्तियों को आकर्षित करते हुए, आश्रम में बीटल्स, बीच बॉयज़, मिया फैरो और डोनोवन जैसे लोगों ने दौरा किया था। यह केंद्र 1970 और 1980 के दशक में एक लोकप्रिय ध्यान केंद्र था और पट्टा समाप्त होने के बाद अव्यवस्था में पड़ गया। उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड (यूटीडीबी) ने डिजाइन कंसल्टेंसी फर्म, एच. सी. पी. डिजाइन, प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड की सेवाएं ली हैं। यह आश्रम के लिए एक • विजन डॉक्यूमेंट, मास्टर प्लान, वास्तुकला और इंजीनियरिंग डिजाइन प्रदान करेगा। परियोजना का उद्देश्य इस स्थान को कल्याण, आतिथ्य, कला और संस्कृति प्रदान करने वाले अत्याधुनिक विरासत स्थल के रूप में पुनर्विकास करना है। विभाग का लक्ष्य स्थान की खोई हुई महिमा को बहाल करना और स्थानीय और वैश्विक स्तर पर जनता की जिज्ञासा जगाना है।

यह सुविधा न केवल मूल परिसर के इतिहास की जानकारी प्रदान करेगी, बल्कि आगंतुकों को एक समग्र अनुभव भी प्रदान करेगी जिसके लिए ऋषिकेश जाना जाता है। जब केंद्र का पुनर्विकास किया जाएगा, तो यह दुनिया भर से महर्षि के अनुयायियों, लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय संगीतकारों के प्रशंसकों और शोधकर्ताओं को आकर्षित करेगा। यह केंद्र दुनिया भर के नृत्य, संगीत और अन्य कलाओं को प्रदर्शित करने वाली सांस्कृतिक और कला गतिविधियों का केंद्र भी बन जाएगा।

 675 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *