नीट काउंसलिंग में फर्जी प्रमाण पत्र धारकों के खिलाफ रीजनल पार्टी मुखर, मुकदमे दर्ज कराएगी

देहरादून: देहरादून के प्रेस क्लब में आयोजित प्रेस वार्ता में राष्ट्रवादी रीजनल पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवप्रसाद सेमवाल ने कहा कि उत्तराखंड में फर्जी निवास प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्रों के आधार पर उत्तराखंड के बेरोजगारों का हक मारने वाले अभ्यर्थियों तथा उनके अभिभावकों और फर्जी प्रमाण पत्र बनाने वाले अधिकारियों के खिलाफ बाकायदा फर्जीवाड़े का मुकदमा दर्ज कराएंगे।
शिव प्रसाद सेमवाल ने अंतिम चेतावनी देते हुए कहा कि फर्जी निवास और जाति प्रमाण पत्रों के आधार पर काउंसलिंग में चयनित होने वाले सभी अभ्यर्थी खुद ही आवेदन वापस ले लें, अन्यथा उन सभी अभ्यर्थियो सहित उनके अभिभावकों और संलिप्त अधिकारियों के खिलाफ मुकदमे दर्ज कराए जाएंगे।
शिवप्रसाद सेमवाल ने कहा कि उत्तराखण्ड नीट .2024 स्टेट काउन्सलिंग में अन्य राज्यों के छात्र / छात्रांए फर्जी डोमिसाइल,OBC, EWS व अनाथ प्रमाण पत्र बनवाकर उत्तराखण्ड राज्य के दुर्गम क्षेत्र मे निवास करने वाले पहाड़ी युवाओं की MBBS सीटें हथिया रहें हैं। बाहर से आकर युवा काउन्सलिंग के बीच में अपने कागजातों को अपडेट करवा रहे हैं, जिससे प्रदेश का युवा प्रभावित एवं हतोत्साहित हो रहा है। उन्होंने सरकार से मांग की की काउंसलिंग के बीच में कागजातों को अपडेट करवाने की प्रकिया बन्द कराई जाए, साथ ही जमा करने वाले कागजात के निर्गत की तिथि नीट फार्म भरने के समय या उससे पूर्व की होनी चाहिए तभी सही चयन सम्भव हो पायेगा।

इनकी जांच आवश्यक
शिव प्रसाद सेमवाल ने कुछ उदाहरण देते हुए बताया कि प्रथम काउन्सलिंग के परिणाम एवं द्वितीय काउन्सलिंग के परिणाम में इतनी अनियमितता है कि कोई भी व्यक्ति इस फर्जीबाड़े को समझ सकता है जैसे कि-
1. प्रथम राउड की काउन्सलिंग में कमांक 472 पर अनुकमांक-2305050245 परक्षार्थी नाम निधि को सामान्य OBC दिखाया गया है जबकि इसी परीक्षार्थी दूसरे राउण्ड की काउन्सलिंग में sc सीट से राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी आवंटित कर दिया गया है।इस लाभार्थी का 10वीं 12वीं हरियाणा से है।

प्रथम राउंड की काउन्सलिंग मेरिट कमांक 772 पर आर्यन गुप्ता को EWS दर्शाया गया है जबकि राउण्ड दो की काउन्सलिंग मे आर्यन गुप्ता को कमांक 590पर सामान्य आर्फन दर्शा कर समान्य आर्फन (अनाथ) की सीट राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्वानी आवंटित कर दी गई है।- 10 व 12वी राजस्थान से है।

नीट अनुकमांक 427040096 चारुपाल पुत्री श्री गजराज ने उत्तर प्रदेश की प्रथम काउन्सलिंग में प्रतिभाग किया था जिसका मेरिट कमांक 3883 था। उसके पश्चात इसी अभ्यर्थी ने उत्तराण्ड की प्रथम कान्सलिंग में कमांक 246 केन्द्रीय OBC से सामान्य सीट पर आवेदन किया तथा फिर उत्तराखण्ड की द्वितीय काउन्सलिंग में उत्तराखण्ड राज्य ओ०बी०सी0 दर्शाकर यहा से राज्य कोटे की ओ०बी०सी0 सीट राजकीय मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा आवंटित कर दिया गया है।
राउण्ड प्रथम की काउन्सलिंग में मेरिट कमांक 368 कनक भारती को उत्तराखण्ड केटेगरी में सामान्य श्रेणी में दिखाया गया है जबकि राउण्ड दों की काउन्सलिंग में कनक भारती को कमांक 222 पर ओबीसी की श्रेणी में दर्शाया गया है।
राउण्ड प्रथम की काउन्सलिंग में मेरिट कमांक 290 माही रावत को उत्तराखण्ड कैटेगरी में सामान्य 5. श्रेणी में दिखाया गया है जबकि राउण्ड दो की काउसिंलिंग मे माही रावत को क्रमांक 157पर ओबीसी की श्रेणी में दर्शाया गया है।

उनिबा हबीब का 10 वी 12 वी उत्तर प्रदेश से है प्रथम काउन्सलिंग में उत्तर प्रदेश से प्रतिभाग किया है और उत्तराखण्ड की प्रथम काउन्सलिंग मे प्रतिभाग नही किया ये सीधे उत्तराखण्ड की दूशरी काउन्सलिंग में कमांक 53 पर आई है और राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में सीट अवंटित कर दी गईं है इनका डोमिसाइल प्रमाण पत्र कैसे निर्गत हुआ है और ये उत्तराखण्ड की प्रथम काउन्सलिंग मे क्यों सामिल नही हुईं।

प्रीति का मेरिट कमांक 778 ने 10 वी 12 हरियाणा से किया है। प्रथम काउन्सलिंग में उत्तराखण्ड की ‘प्रथम काउन्सलिंग मे प्रतिभाग नही किया ये सीधे उत्तराखण्ड की दूसरी काउन्सलिंग में आई है और राजकीय मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा में सीट अवंटित ‘कर ली गई है इनका डोमिसाइल प्रमाण पत्र कैसे निर्गत हुआ है और यह उत्तराखण्ड की प्रथम काउन्सलिंग में क्यों शामिल नही हुई।
शिवप्रसाद सेमवाल ने सरकार से मांग की कि ऐसी दर्जनों अनियमितताएं स्टेट नीट काउन्सलिंग मे है, जिनका निराकरण तृतीय कान्सलिंग से पूर्व करना अत्यन्त आवश्यक है, जिससे पहाड़ी एवं दुर्गम क्षेत्र के प्रदेश के युवाओं अपनी सालों की कडी मेहनत के फलस्वरूप न्याय मिल सके और यह छात्र आगे चलकर बरबाद न हों। इसके लिए सभी परीक्षार्थी एवं अभिभावक गण आजीवन आपके ऋणी रहेगे। इस अवसर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में गोविंद बिजल्वाण, गौरव कोठारी, सिद्धांत सिंह बिष्ट, वंश चौधरी, अरविंद चौधरी, राखी नौडियाल, अमित कुमार, ममता चौधरी, देवांग पवार, नितिन कुमार, शैलजा नौटियाल, पंकज कुमार, श्याम सिंह आदि के साथ ही बड़ी संख्या में नीट काउंसलिंग के अभ्यर्थी और उनके अभिभावक भी मौजूद थे।

 134 total views,  134 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *