उत्तराखंड का मनोरम हिल स्टेशन धनोल्टी

देहरादून। धनोल्टी उत्तराखंड का एक छोटा सा मनोरम हिल स्टेशन है। धनोल्टी मसूरी से करीब 62 किमी की दूरी पर स्थित है। धनोल्टी समुद्र तल से 2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस हिल स्टेशन पर आने के बाद लोगों को एक अलग ही शांति का एहसास होता है। शहर के शोर-शराबे से दूर अक्सर लोग यहां घूमने-फिरने के लिए जाते रहते हैं। हरी-भरी हरियाली, ओक के पेड़ों और देवदार के पेड़ों की ताजी खुशबू से आच्छादित इको पार्क यहां 13 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। ये इको पार्क धनौल्टी के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है। इको पार्क का निर्माण रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए किया गया था। इस जगह पर कदम रखते ही यह इको पार्क अपनी हरियाली से तरोताजा कर देता है। यहां से हिमालय पर्वतमाला की शानदार सुंदरता देखने को मिलती है।
उत्तराखंड का यह अछूता पर्यटन स्थल व्यावसायिक पर्यटन स्थानों से दूर भागने वाले लोगों के लिए स्वर्ग के सामान है। इसे एक ऑफबीट टूरिस्ट प्लेस के रूप में भी जाना जाता है। धनोल्टी में दशावतार मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित एक खूबसूरत मंदिर है, जिसे गुप्त साम्राज्य के दौरान गुप्त वंश द्वारा बनवाया गया था। मध्यकालीन युग में बना ये तीर्थ स्थल अपनी शानदार वास्तुकला से लोगों को बेहद आकर्षित करता है। दशावतार मंदिर धनोल्टी में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यहां स्थित देवगढ़ किला काफी पुराना है और इसमें कई भव्य महल और जैन मंदिर हैं। यहां की कला और संरचना लोगों को हैरत में डाल देती है। अपनी वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध सुरकंडा देवी मंदिर 51 शक्ति पीठों में से एक है। यह हिंदू मंदिर देवी सुरकंडा को समर्पित है। बादलों, हरियाली और रंग-बिरंगे फूलों के बीच स्थित इस मंदिर का नजारा देखने लायक है। धनौल्टी आसपास के हरे-भरे खेतों में कैम्पिंग का मजा लेने के लिए भी जाना जाता है। साथ ही, पहाड़ी गांवों के पास नदियों के किनारे अपना टेंट लगाने की भी यहां सुविधा मौजूद है। कैंपिंग वाली जगहों पर सही कीमत में किराए पर टेंट आसानी से मिल जाते हैं।
धनोल्टी एक ऐसा पर्यटन स्थल है जो यात्रियों को प्रकृति के पास होने का एहसास करवाता है। धनोल्टी में इको पार्क घूमने की सबसे अच्छी जगह है, जिसे वन विभाग के अधिकार के तहत अंबर और धरा दो भागों में विभाजित किया गया है। इस पार्क में देवदार और पाइंस की जंगल के बीच एक समृद्ध विविधता वाले पशु और पक्षी प्रजातियां पाई जाती हैं। धनोल्टी प्रकृति प्रेमियों को स्वर्ग में होने का एहसास करवाती है और इको पार्क से सूर्यास्त और सूर्योदय के समय शानदार नजारे देखने को मिलते हैं जो यात्रा को बेहद यादगार बना देते हैं। देवदार और ओक के पेड़ों के साथ 13 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला इको पार्क धनोल्टी के सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए यह विकसित किया गया था। इको पार्क में व्यवस्था काफी अच्छी है और यहां पर बच्चों के खेलने के लिए एक अलग मैदान भी हैं। इस पार्क में स्मृति पौधा रोपण के रूप में जानी जाने वाली परंपरा का पालन किया जाता है। जिसके अंतर्गत लोग अपने प्रियजनों की याद में पौधा लगाते हैं।
एप्पल ऑर्चर्ड रिसोर्ट अपने ताजे फलों के लिए जाना जाता है जहाँ पर विभिन्न प्रकार के सेब पाए जाते हैं। यहां पर सेबों की खेती और बिक्री दोनों ही की जाती है। एप्पल ऑर्चर्ड रिसोर्ट में सबसे रसीले सेबों सनबेरी और गोल्डन डिलीशियस किस्मों से लेकर रेड डिलीशियस और रॉयल डिलीशियस के सेब मिलते हैं। यहां पर कई प्रोसेस्ड फ्रूट प्रोडक्ट्स जैम और जूस भी बनाये जाते हैं। धनोल्टी एडवेंचर पार्क एक ऐसा स्थान है जो वैली क्रॉसिंग, जिप स्विंग, स्काई वॉक, स्काई ब्रिज, जिप लाइन, ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, गुफा एक्सप्लोरेशन रॉक क्लाइम्बिंग और रैपलिंग जैसे साहसिक खेलों का शानदार अनुभव करवाता है। पहाड़ी के बीच स्थित यह पार्क बर्फ से ढके पहाड़ों और शानदार दृश्य के साथ यात्रा को रोमांच से भर देता है। शिविर थंगधर धनोल्टी में मुख्य बाजार से लगभग 14 किमी दूर असपास के क्षेत्र में अब तक का सबसे अच्छा साहसिक शिविर है जो करीब 8300 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। शिविर थंगधर धनोल्टी के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है जो देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है। इस शिविर में पर्यटक रॉक क्लाइम्बिंग, स्नो कैंपिंग, ट्रेकिंग या माउंटेन बाइकिंग जैसी गतिविधियों का मजा लेते हैं। यहां जाने का सबसे अच्छा समय मई से सितंबर के बीच का है। देश के दूसरे हिल स्टेशन की तरह धनोल्टी में पूरे साल समशीतोष्ण जलवायु होती है।

 177 total views,  44 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *