आईजेयू के देहरादून मे राष्ट्रीय अधिवेशन को लेकर पत्रकारों ने किया म॔थन

-हरिद्वार मे जर्नलिस्ट यूनियन आफ उत्तराखंड की नई इकाई का गठन शीघ्र

हरिद्वार। जर्नलिस्ट यूनियन आफ उत्तराखंड के प्रदेश पदाधिकारियों की टीम ने नवम्बर माह मे देहरादून में प्रस्तावित आईजेयू के राष्ट्रीय अधिवेशन के सम्बन्ध में हरिद्वार जिले के पत्रकारों के साथ बैठक की।
आईजेयू के राष्ट्रीय सचिव जय सिंह रावत के नेतृत्व में जर्नलिस्ट यूनियन आफ उत्तराखंड के प्रदेश अध्यक्ष उमाशंकर प्रवीण मेहता,प्रदेश महामंत्री गिरीश पंत,प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य शिवेश्वर पाण्डेय तथा देहरादून के जिलाध्यक्ष मो0 शाह नज़र हरिद्वार पहुंचे। जहां एक होटल में हरिद्वार के वरिष्ठ पत्रकार डॉ. शिवशंकर जायसवाल की अगुवायी में स्थानीय पत्रकारों के साथ बैठक कर आगामी नवम्बर माह में देहरादून में प्रस्तावित आईजेयू के राष्ट्रीय अधिवेशन के सम्बन्ध मे विस्तार से चर्चा की गई।
बैठक को सम्बोधित करते हुए यूनियन के प्रदेश महामंत्री गिरीश पंत ने कहा कि जर्नलिस्ट यूनियन आफ उत्तराखंड (रजि.) प्रदेश में श्रम कानूनों के तहत पत्रकारों की सबसे बड़ी यूनियन है। यूनियन (.आईजेयू) इडियन जर्नलिस्ट यूनियन नई दिल्ली से संबद्ध है। उन्होने बताया कि देश के बाइस राज्यों से सौ से अधिक पत्रकार आगामी 14 व 15 नवम्बर को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में एकजुट होंगे। पत्रकारों का यह महाकुंभ आईजेयू के बैनर तले जर्नलिस्ट यूनियन ऑफ उत्तराखंड के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।
पंत ने कहा कि यूनियन के गठन को सोलह वर्ष हो चुके हैं । इस दौरान यूनियन को कई उतार-चढ़ाव का सामना भी करना पड़ा लेकिन यूनियन के सदस्यों की सक्रियता व सहयोग से यूनियन निरंतर आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा यूनियन का उद्देश्य पत्रकारिता के उच्च आदर्शो व परंपराओं को बनाए रखना व पत्रकार हितों के लिए कार्य करना है। उन्होंने कहा मान्यता प्राप्त पत्रकारों को सरकार द्वारा मेडिकल सुविधा प्रदान की जाती है। यूनियन सरकार से निरन्तर मांग कर रही है कि सभी गैर मान्यता प्राप्त पत्रकारों को भी मेडिकल सुविधा का लाभ प्रदान किया जाए। यही नहीं राज्य कर्मचारियों की भांति उन्हें भी गोल्डन कार्ड की सुविधा दी जाए ताकि वे अपना व अपने परिजनों का इलाज सुगमता से कर सके। उन्होंने कहा पत्रकारों की कई समस्याओं का समाधान यूनियन के प्रयास से किया गया लेकिन पत्रकारों की कई समस्याएं अभी लंबित है जिन्हें यूनियन निरंतर सरकार से पत्राचार कर सुलझाने का प्रयास कर रही है । बैठक में यूनियन की हरिद्वार जिला इकाई के शीघ़ गठन को लेकर भी रूपरेखा तय की गयी। इसके लिए वरिष्ठ पत्रकार डा. शिव शंकर जायसवाल को सर्व सम्मति से संयोजक नामित किया गया।
बैठक में वरिष्ठ पत्रकार गोपाल रावत, दीपक नौटियाल, श्रवण कुमार झा , राजकुमार, अनिल भाष्कर, श्रवण अरोड़ा, सूर्यकांत बेलवाल, कुलभूषण शर्मा, रूपेश वालिया , नवीन चौहान, मनोज सिंह रावत, डा . मनोज सोही, जितेंद्र चौरसिया, परमजीत सिंह एवम् कमल मिश्रा आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *