प्रभावी बाढ़ प्रबंधन के लिए नवोन्मेषी शहरी नियोजन

 अनिल कुमार, सीनियर वाइस-प्रैसिडेंट, जल, नगरीय एवं जलविद्युत, रोडिक कंसल्टैंट
 
दुनिया भर में बार-बार आने वाली गर्मी की लहरें, तेज बारिश, तेजी से पिघलती बर्फ, समुद्री जल का गर्म होना, सूखा और भयंकर तूफान जैसी मौसम संबंधी आपदाएँ तेजी से आम होती जा रही हैं। ये घटनाएँ खाद्य आपूर्ति, औद्योगिक आपूर्ति श्रृंखलाओं और वित्तीय बाजारों को बाधित कर रही हैं, साथ ही बुनियादी ढाँचे और शहरों, मानव स्वास्थ्य और राष्ट्रीय विकास को भी भारी नुकसान पहुँचा रही हैं। पर्यवेक्षण बताते हैं कि 1950 के दशक से भारत के कई राज्यों में अत्यधिक वर्षा की घटनाएँ तीन गुना से भी अधिक बढ़ गई हैं। भारत में 1950-2022 के बीच 300 मिलियन लोगों को प्रभावित करते हुए 300 बड़ी बाढ़ की घटनाएँ दर्ज की गई हैं, जिससे 20 मिलियन लोग बेघर हो गए हैं और लगभग 90,000 लोग मारे गए हैं। भारत में सबसे अधिक प्रभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में केरल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, असम, महाराष्ट्र और गुजरात शामिल हैं। ये बार-बार होने वाली घटनाएँ नियोजन के पारंपरिक सिद्धांतों से आगे बढ़ने की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करती हैं और शहरी नियोजन और शहर की सहने की क्षमता के लिए एक परिवर्तनकारी दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है – जो न केवल बाढ़ के प्रभाव को कम करता है बल्कि इन जलवायु-मौसम संबंधी खतरों के प्रभाव को कम करने को भी सुनिश्चित करता है।
बाढ़ प्रतिरोधी शहरी नियोजन की आवश्यकता
शहरी बाढ़ मुख्य रूप से जल निकासी क्षमता में कमी के कारण होती है क्योंकि यह कम समय में उच्च तीव्रता वाली बारिश से उत्पन्न बड़ी मात्रा में पानी को वहन नहीं कर पाती है। शहरी विस्तार एक और कारण है जिससे शहर के जल निकायों में कमी और अतिक्रमण होता है। ये समस्याएँ महानगरों में और भी बढ़ जाती हैं, जहाँ पुराने बुनियादी ढाँचे और अपर्याप्त शहरी नियोजन ने बाढ़ का शिकार बनने की आशंकाओं को बढ़ा दिया है।
इस जोखिम के प्रभावी ढंग से प्रबंधन करने के लिए, हमें स्थायी शहरी नियोजन, व्यापक बुनियादी ढाँचे के विकास और प्राकृतिक जल निकायों के संरक्षण को प्राथमिकता देनी चाहिए। बाढ़ प्रबंधन में प्रमुख रणनीतियों में से एक है बाढ़ के मैदानों पर विकास से बचना। नदियों और जल निकासी प्रणालियों के प्राकृतिक पाठ्यक्रम का सम्मान करके और इन उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में आवासीय और वाणिज्यिक संरचनाओं के निर्माण को रोककर, शहर घरों, व्यवसायों और महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचे को बाढ़ से होने वाले नुकसान के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं।
नवोन्मेषी शहरी नियोजन में शहरी ‘सिंक’ क्षेत्रों  के निर्माण पर भी विचार करना चाहिए – बाढ़ के दौरान पानी को सोखने और धारण करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए क्षेत्र। इनमें पार्क, हरी छतें, इको-ब्लॉक और पारगम्य फुटपाथ शामिल हो सकते हैं, जो न केवल सतह पर पानी के प्रवाह को कम करते हैं बल्कि मौजूदा जल निकासी प्रणालियों पर दबाव भी कम करते हैं।
ऐसे समाधान बाढ़ प्रतिरोधी समुदायों के निर्माण में महत्वपूर्ण हैं जो बदलते जलवायु की चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। उचित परिश्रम और लचीले मूल्यांकन के लिए आवश्यक है: (i) परिसंपत्ति और बुनियादी ढाँचे के स्तर पर जलवायु अनुमानों और भविष्य के चरम मौसम के खतरों की पहचान और डाउनस्केलिंग, (ii) जोखिम और संभावित नुकसान के खतरों का सही माप, और (iii) जोखिम प्रोफाइल से व्यावहारिक मार्ग विकसित करना जैसे कि सभी प्रमुख शहरों के लिए एक मजबूत भूमिगत तूफान जल निकासी प्रणाली विकसित करना/पुनः डिज़ाइन करना और परिमाण लागत।
बाढ़ प्रबंधन के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग
प्रौद्योगिकीय हस्तक्षेप प्रभावी बाढ़ प्रबंधन के लिए मूल्यवान उपकरण प्रदान करते हैं। रियल टाइम निगरानी प्रणालियाँ,  हाइड्रोडायनामिक मॉडलिंग और उन्नत तकनीक से लैस बाढ़ नियंत्रण केंद्र शहरों को बाढ़ की घटनाओं का सटीक अनुमान लगाने और कुछ हद तक जोखिम को कम करने के लिए तुरंत प्रतिक्रिया देने में सक्षम बनाते हैं। इन नवाचारों का लाभ उठाकर, शहर अपनी बाढ़ प्रबंधन रणनीतियों को उन्नत कर सकते हैं और जान-माल के नुकसान को कम कर सकते हैं।
बाढ़ प्रतिरोधी संरचनाओं, भूमिगत बाढ़ रक्षा प्रणालियों और आपदा जल निकासी नेटवर्क में निवेश बाढ़ की घटनाओं के दौरान अतिरिक्त पानी का प्रबंधन करने और इसका प्रबंधन करने की शहर की क्षमता में काफी वृद्धि कर सकता है। ये उपाय न केवल कमजोर समुदायों की रक्षा करते हैं बल्कि आपात स्थितियों के दौरान आवश्यक सेवाओं की निरंतरता भी सुनिश्चित करते हैं।
एक टिकाउ शहरी भविष्य की ओर
बाढ़ की घटनाएँ, विभिन्न स्थानों पर उनकी तीव्रता में असमानता और कुल होने वाली क्षति सभी इस बात से जुड़ी हैं कि शहरों की योजना कैसे बनाई जाती है, इंजीनियरिंग की जाती है और समय के साथ विकसित होती है। जब तक हम अधिक सूक्ष्म, स्थानीयकृत और व्यापक रूप से सूचित योजना और विकास संबंधी निर्णय लेना नहीं सीख लेते, तब तक हमारे शहर बार-बार बाढ़ का अनुभव करते रहेंगे।
इसलिए बाढ़ सुरक्षा नीति को भूमि उपयोग, प्रणाली के रखरखाव और संरचनात्मक उपायों के आधार पर विकसित किया जाना चाहिए जो न केवल इन खतरों से सुरक्षा पहलुओं को दर्शाता है बल्कि सभी अन्य स्थायी विकास को भी दर्शाता है। इसके अलावा, बाढ़ प्रतिरोधी समुदायों का निर्माण करने के लिए, शहरी नियोजकों  और इंजीनियरों को एक बहुआयामी दृष्टिकोण अपनाना होगा जो स्थायी भूमि उपयोग योजना (जैसे नदियों और बाढ़ के मैदानों के साथ सेटबैक ज़ोन), बुनियादी ढाँचे का विकास, एकीकृत डिजाइन और तकनीकी नवाचार को एकीकृत करता है।
अतिरिक्त पानी को बनाए रखने के लिए वृक्षारोपण वनस्पति, ढलान प्रवाह को कम करने के लिए छतों वाली ढलानें, और बाढ़ से पानी मोड़ने के लिए मानव निर्मित चैनल बनाना, बाढ़ की अवधि के दौरान अतिरिक्त पानी को संग्रहीत करने के लिए तटबंधों, बांधों, जलाशयों या होल्डिंग टैंकों का निर्माण की भी अनुसंशा बाढ़ के जोखिम को सीमित करने के लिए की जाती है।
इसके अतिरिक्त, बाढ़ के खतरे वाले क्षेत्र के मैपिंग तकनीकों को लागू किया जाना चाहिए जिसके लिए विस्तृत सर्वेक्षण (क्रॉस सेक्शन, ढलान, और नज़दीकी काउंटर मैप), मिट्टी, भौगोलिक स्थिति, भूमि उपयोग, वनस्पति, जनसंख्या घनत्व, बुनियादी ढाँचा और बस्तियों जैसे मानचित्रों के साथ-साथ एक अपेक्षित आवृत्ति अंतराल के लिए बाढ़ की सीमा निर्धारित करने से पहले हाइड्रोलिक अनुमानों की आवश्यकता होती है। खतरे के मैपिंग  के कुछ पहलुओं को जमीनी माप से प्राप्त करना मुश्किल है क्योंकि यह समय लेने वाला है। मैप  को जल प्रवाह की जानकारी और डिजिटल एलिवेशन मॉडल के उच्च रिज़ॉल्यूशन की भी आवश्यकता होती है। संक्षेप में, भारत में अत्यधिक वर्षा की घटनाओं के कारण होने वाली बाढ़ पिछले पाँच वर्षों के दौरान वैश्विक आर्थिक नुकसान का लगभग 10% औसत नुकसान हुआ है। भारत के अधिकांश क्षेत्र अचानक बाढ़, भूस्खलन और मूसलाधार बारिश के लिए अतिसंवेदनशील हैं, जो अक्सर हजारों लोगों की जान ले लेते हैं, लाखों लोगों और जानवरों को विस्थापित करते हैं, और बुनियादी ढाँचे और फसलों को व्यापक नुकसान पहुँचाते हैं, जो इन घटनाओं को समझने और भविष्य की तात्कालिकता को रेखांकित करते हैं।
वर्ष 2030 तक, नदियों की बाढ़ से प्रभावित होने वाली आबादी दोगुनी से भी अधिक होने की उम्मीद है और शहरी संपत्तियों को होने वाले वार्षिक नुकसान में काफी वृद्धि होने की उम्मीद है। अंतर्देशीय भारी बारिश इस वृद्धि का लगभग 51% होगी। देश में एक मिलियन से अधिक लोगों के नदियों की बाढ़ से सालाना प्रभावित होने की उम्मीद है । मुख्य रूप से नदी तटों के साथ नए विकास गतिविधियों के कारण यह आज के जोखिम से दस गुना वृद्धि है। शहरी संपत्ति को होने वाला नुकसान सालाना लगभग 1.6 बिलियन बढ़ जाएगा। इसलिए, बाढ़ सुरक्षा बुनियादी ढाँचा, आर्द्रभूमि संरक्षण और प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र जैसे हरित पट्टी विकास और सुरक्षात्मक उपाय न केवल लाखों लोगों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं, बल्कि शहरी और तटीय बुनियादी ढाँचे को होने वाले नुकसान को रोककर निवेश पर मजबूत रिटर्न भी प्रदान करेंगे। बड़े शहरी शहरों को एकीकृत तरीके से शहरी जल लचीलापन कार्य योजना विकसित करनी चाहिए। शहर के विकास के प्रति हमारे दृष्टिकोण पर पुनर्विचार करके और स्थायी प्रथाओं को अपनाकर, हम ऐसे शहरी वातावरण बना सकते हैं जो न केवल प्रकृति की ताकतों का सामना करते हैं बल्कि उनके साथ सामंजस्य में पनपते हैं।

 105 total views,  4 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *