हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा संविधान दिवस

देहरादून। उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश सचिव गीताराम जायसवाल ने कहा कि 26 नवम्बर को संविधान दिवस है, जोकि पूरे देश में हर्षोउल्लास के मनाया जाएगा। संविधान दिवस पर बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि सभी लोग संविधान के रक्षक बने ताकि बाबा साहब के लिखे इस संविधान को आँच ना सकें। कुछ लोग संविधान विरोधी नारे लगाते हुए संविधान को खत्म करने बात हंै, अगर संविधान है तो हम जिन्दा हैं। हमारे देश का संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था। इसको लिखने में 2 वर्ष 11 महीने 18 का समय लगा था। आज जितने भी अधिकार हम सबको मिले हैं सब संविधान के देन हैं।
वोट डालने के अधिकार से लेकर नॉकरी में आरक्षण का लाभ, चुनाव लड़ने का अधिकार आज जो भी राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, सांसद, विधायक, अनेकों, अनेक पदों पर विराजमान हैं तो यह बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर द्वारा लिखे संविधान का कमाल है। जायसवाल ने कहा कि हम सरकार माँग करते हैं कि भारतीय संविधान को राष्ट्रीय ग्रन्थ घोषित किया जाए।
जायसवाल ने बताया कि संविधान दिवस के शुभअवसर पर उत्तराखंड के जिला हरिद्वार रविदास मंदिर सेक्टर न0 1 में बहुत बड़ा कार्यक्रम होने जा रहा है। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अनुसूचित जाति समाज के कदावर नेता बहन बेटियों की दबी जुबान को बुलन्द करने वाले उनकी आवाज को उठाने वाले दलित समाज की लड़ाई लड़ने वाले नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य इस कार्यक्रम में उपस्थित जनसभा को संबोधित करेंगे। समस्त क्षेत्र की जनता से निवेदन है कि ज्यादा ज्यादा संख्या में पहुँच कर यशपाल आर्य जी के विचारों को सुने और संविधान दिवस कार्यक्रम में पहुंच कर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाते हुए बाबा साहब के संविधान को समझे और उनके विचारों पर चलने का प्रण व संविधान की रक्षा करने संकल्प लें।

 250 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *