घर बैठे बिना किसी की मदद से खुद से बनाये अपना आयुष्मान भारत हैल्थ अकाउंट (आभा) कार्ड

नैनीताल। मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 जोशी ने बताया कि जिन लोगों ने अभी तक अपना आयुष्मान  भारत हेल्थ कार्ड नही बनाया है वे अपना आभा कार्ड स्वयं बना सकते है। उन्होंने बताया कि https://healthid.ndhm.gov.in लिंक को अपने मोबाइल पर अंकित कर जनरेट वाया आधार पर क्लिक करें एवं अपने 12 अंकों का आधार नम्बर डालें इसके पश्चात सहमत हूं पर क्लिक करें एवं सबमिट बटन को क्लिक करें। इसको करने के उपरान्त आधार कार्ड से जुडे मोबाइल नम्बर पर ओटीपी को डालेे तथा इसके पश्चात अपना मोबाइल नम्बर अंकित करें तथ दिये गये निर्देशों के अनुसार आगे बढें तथा अपना आभा आईडी डाउनलोड करें।
डा0 जोशी ने बताया कि आभा आईडी बनने से रोगी पंजीकरण से लेकर उपचार तक की अपनी जानकारी को कागज रहित तरीके से ऑनलाइन रख सकेंगे तथा देशभर के डाक्टरों और अस्पतालों का डेटा ऑनलाईन आपकी पहुच में होगा साथ ही आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन से पंजीकृत स्वास्थ्य सुविधाओं में पंजीकरण के लिए लंबी कतारों से बचा जा सकेगा।

 

—————————————————————

आभा हेल्थ आईडी को अन्य स्वास्थ्य सेवाओं जैसे अस्पतालों, क्लीनिकों और फार्मेसियों के साथ एकीकृत किया है। यह उन व्यक्तियों के लिए कई लाभ प्रदान करता है जो आसानी से अपने स्वास्थ्य का प्रबंधन करना चाहते हैं। कुछ स्वास्थ्य संबंधित हेल्थ कार्ड के फायदे है:

  1. स्वास्थ्य सेवा की पहुंच : एक व्यक्ति स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर रजिस्ट्री तक पहुंच सकता है और जानकारी प्राप्त कर सकता है। यहाँ सभी डॉक्टरों के बारे में जानकारी होती है, और स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री तक भी पहुंच सकता है। इसमें सभी सरकारी और निजी अस्पतालों की सूची होती है।
  2. बेहतर रोग प्रबंधन : आभा आईडी के साथ, पुरानी बीमारियां, अपनी दवा अनुसूची को ट्रैक, लैब रिपोर्ट तक पहुंच, अपॉइंटमेंट और चेक-अप के लिए रिमाइंडर प्राप्त सकते है। अपनी स्थिति का प्रबंधन कर बेहतर रोग प्रबंधन हो सकता है।
  3. अन्य स्वास्थ्य सेवाओं के साथ एकीकरण : स्वास्थ्य सेवाओं जैसे अस्पतालों, क्लीनिकों और फार्मेसियों के साथ हेल्थ आईडी को एकीकृत किया जा सकता है। इससे बेहतर स्वास्थ्य देखभाल परिणामों के लिए प्रदाताओं के बीच निर्बाध संचार और समन्वय की अनुमति मिलती है।
  4. बेहतर स्वास्थ्य परिणाम : लोगों को उनकी स्वास्थ्य जानकारी और चिकित्सा इतिहास तक आसान पहुंच प्रदान करके, आभा हेल्थ आईडी स्वास्थ्य परिणामों को बेहतर बनाता है। पुरानी स्थितियों का सही प्रबंधन करने में भी मदद करता है।
  5. शीघ्र आपातकालीन प्रतिक्रिया : आपातकालीन स्थिति में, स्वास्थ्य सेवा प्रदाता किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य आईडी तक पहुंच सकते हैं। ताकि वे अपने चिकित्सा इतिहास को जल्दी से समझ सकें और उचित उपचार प्रदान कर सकें।

अन्य आभा कार्ड के फायदे

आभा हेल्थ आईडी में स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता, दक्षता और पहुंच में महत्वपूर्ण सुधार करने की क्षमता है। इसकी डिजिटल विशेषताएं, उन्नत सुरक्षा उपाय, और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ एकीकरण इसे व्यक्तियों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए समान रूप से मूल्यवान बनाते हैं। इसके अन्य फायदे है:

  1. सुगम हेल्थकेयर : व्यक्तियों को एक अद्वितीय डिजिटल स्वास्थ्य प्रोफ़ाइल बनाने की अनुमति देती है हेल्थ आईडी कार्ड। इससे स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ प्रबंधन और साझा करना आसान हो जाता है।
  2. व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड लिंक : आप अपनी सभी चिकित्सा जानकारी जैसे रक्त परीक्षण, निदान, दवाएँ आदि को एक साथ आसानी से रख सकते हैं। इसके बाद आप कुछ ही क्लिक में अपनी सभी रिपोर्ट्स तक पहुंच सकते हैं।
  3. डॉक्टरों तक आसान पहुंच : आभा हेल्थ आईडी व्यक्तियों को मोबाइल ऐप का उपयोग करके कहीं से भी अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड और चिकित्सा इतिहास तक पहुंचने की अनुमति देता है। नए डॉक्टर के पास जाने या आपातकालीन स्थिति में यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है।
  4. आयुष उपचार : आयुष उपचार संस्थानों में आभा हेल्थ आईडी कार्ड स्वीकार किया जाता है, जो आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा, योग, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी उपचार प्रदान करते हैं।
  5. स्वास्थ्य बीमा लाभ : अपनी हेल्थ आईडी को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी से जोड़कर, व्यक्ति आसानी से अपनी पॉलिसी के विवरण तक पहुंच सकते हैं। इससे कैशलेस अस्पताल में भर्ती होने का लाभ उठा सकते हैं।

आभा कार्ड की मुख्य विशेषताएं

आमतौर पर लोग अपनी मेडिकल रिपोर्ट या मेडिकल जानकारी कागज पर लेकर चलते हैं, जो गुम हो सकती है। लेकिन, स्वास्थ्य सेवा उद्योग तेजी से डिजिटल तकनीक को अपनाने के साथ, चिकित्सा जानकारी को डिजिटल रूप से संग्रहीत करना अधिक पहुंच और सुविधा प्रदान कर सकता है।

आभा हेल्थ आईडी कार्ड के कुछ मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  1. अद्वितीय और विश्वसनीय पहचान : डिजिटल स्टोरेज का एक प्रमुख लाभ यह है कि यह विभिन्न स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं में एक अद्वितीय और भरोसेमंद पहचान बनाता है, जिससे प्रदाताओं के लिए उनकी आभा आईडी के आधार पर किसी व्यक्ति की पहचान को सत्यापित करना आसान हो जाता है।
  2. एकीकृत लाभ : सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों से लेकर बीमा योजनाओं तक सभी स्वास्थ्य लाभों को एक व्यक्ति के अद्वितीय आभा नंबर से जोड़कर, स्वास्थ्य सेवा अधिक एकीकृत और सुव्यवस्थित हो जाती है।

    आभा नंबर एक १४-अंकीय कोड है जो भारत के डिजिटल हेल्थकेयर इकोसिस्टम में भाग लेने वाले व्यक्तियों के लिए एक विशिष्ट पहचानकर्ता के रूप में कार्य करता है।

  3. परेशानी मुक्त पहुंच : आभा कार्ड एक फ़ोल्डर में सभी चिकित्सा दस्तावेजों को संग्रहीत करके पहुंच को और बढ़ाता है, इस प्रकार स्वास्थ्य सुविधाओं में पंजीकरण के लिए व्यक्तियों को लंबी लाइनों में खड़े होने की आवश्यकता को समाप्त करता है।
  4. आसान व्यक्तिगत पीएचआर साइन-अप : इसके अलावा, आभा स्वास्थ्य डेटा साझा करने के लिए आभा एप्लिकेशन जैसे व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड (पीएचआर) अनुप्रयोगों के लिए एक सहज साइन-अप प्रक्रिया प्रदान करता है।
  5. कागज रहित स्वास्थ्य रिकॉर्ड : आभा हेल्थ आईडी कार्ड किसी व्यक्ति को बिना कागजी चिकित्सा दस्तावेजों के स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग करने में मदद करता है।
  6. पोर्टेबिलिटी : आभा हेल्थ कार्ड पूरे भारत में पोर्टेबल है, यह एक व्यक्ति को देश में किसी भी स्थान से स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।

    यह एक व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से ट्रैक करने में भी मदद करता है, जिससे डॉक्टर के लिए यह आसान हो जाता है।

  7. डिजिटल रूप से सुरक्षित : एक व्यक्ति के स्वास्थ्य रिकॉर्ड को एक सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड डिजिटल प्लेटफॉर्म पर संग्रहीत किया जाता है, यह सुनिश्चित करता है कि उनके किसी भी रिकॉर्ड को उनकी सहमति के बिना साझा या एक्सेस नहीं किया जा सकता है।
  8. स्वैच्छिक ऑप्ट-इन और ऑप्ट-आउट सुविधा : डिजिटल हेल्थ आईडी के लिए आवेदन करना पूरी तरह से स्वैच्छिक है। एक व्यक्ति अपनी मर्जी से ऑप्ट-इन (नामांकन) या ऑप्ट-आउट (वापस लेना) कर सकता है।

    यदि कोई व्यक्ति ऑप्ट-आउट करने का निर्णय लेता है, तो उसका आभा आईडी कार्ड निष्क्रिय कर दिया जाएगा और उसके सभी रिकॉर्ड मिटा दिए जाएंगे।

आभा कार्ड पंजीकरण प्रक्रिया

अब आप हेल्थ कार्ड के फायदे के बारे में जान गए हैं। लेकिन मुख्य सवाल यह उठता है कि आभा हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनाया जाए। ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम से कोई व्यक्ति अपना आभा हेल्थ कार्ड बना सकता है।

स्व-पंजीकरण करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करके आभा बना सकता है या आभा ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। आभा के लिए नामांकन करने के विभिन्न तरीके इस प्रकार हैं:

  1. आधिकारिक आभा वेबसाइट ‘https://ndhm.gov.in/’ पर जाएं।
  2. ‘आभा नंबर बनाएं’ पर क्लिक करें।
  3. आपको दो विकल्प मिलेंगे। आप आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग कर सकते हैं।
  4. कुछ ही क्लिक में आप अपना आभा कार्ड नंबर बना सकते हैं।
  5. आधार का उपयोग करके आप सीधे आभा नंबर प्राप्त कर सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग करते समय आपको अपना आभा नंबर कार्ड प्राप्त करने के लिए सत्यापन के लिए निकटतम आभा केंद्र पर जाना होगा।

निष्कर्ष

आभा हेल्थ आईडी कार्ड आपके स्वास्थ्य सेवा के लिए बहुत उपयोगी है। आभा कार्ड के फायदे यह है कि यह किसी भी स्वास्थ्य सेवा का लाभ उठाते हुए आपकी सभी चिकित्सा जानकारी को एक ही स्थान पर एक्सेस करने का एक सुरक्षित, सुविधाजनक और पोर्टेबल तरीका प्रदान करता है।

अपने पेपरलेस सिस्टम और हेल्थकेयर पेशेवरों तक पहुंच के साथ, आभा हेल्थ आईडी कार्ड भारत में हेल्थकेयर का भविष्य हो सकता है। तो आज ही अपना आभा हेल्थ आईडी कार्ड प्राप्त करें और एक ही फ़ोल्डर में अपनी सभी चिकित्सा जानकारी रखने की आसानी और शांति का अनुभव करें!

 264 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *