#मैक्स सुपर स्पेशलिटी #हॉस्पिटल #देहरादून ने #’ह्यूमनॉइड रोबोटिक्स’ पर #सीएमई किया #आयोजन  

-माइक्रोसॉफ्ट पावर्ड रोबोटिक टेक्नोलॉजी का उपयोग करके (नी रेप्लसेमेन्ट)-घुटने परिवर्तन के लिए नवीनतम टेक्नोलॉजी
-ह्यूमनॉइड रोबोटिक्स का उपयोग करके -घुटने परिवर्तन में उन्नत और नवीनतम टेक्नोलॉजी

देहरादून, गढ़ संवेदना न्यूज: प्रमुख स्वास्थ्य सेवा प्रदाता मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, देहरादून ने देहरादून और पड़ोसी शहरों से 130 से अधिक प्रमुख डॉक्टरों के भागीदारी के साथ ‘ह्यूमनॉइड रोबोटिक्स’ पर एक सीएमई (सतत चिकित्सा शिक्षा) का आयोजन किया। इस सर्जरी के बारे में बताते हुए , डॉ. गौरव गुप्ता, डायरेक्टर, ऑर्थोपेडिक्स, मैक्स हॉस्पिटल, देहरादून ने कहा, “आर्थ्रो3रोबो ऑर्थोपेडिक सर्जरी के क्षेत्र में यह सबसे उन्नत तकनीक है, जो हिप, घुटने और कंधे के परिवर्तन के उपचार करने वाले सर्जनों को सर्जरी करते समय सबसे अधिक सफल सर्जरी प्रदान करने में सहायता करती है । रोबोट सर्जरी माइक्रोसॉफ्ट द्वारा पूरी तरह से प्रायोजित है, क्योंकि यह सर्जरी होलोलेंस 2 के समर्थन से किया जाता है। वास्तविकता और होलोलेंस 2 टेक्नोलॉजी दोनों के उपयोग से जॉइंट प्रतिस्थापन सर्जरी में भविष्य में बहुत बड़ा बदलाव आने वाला है।”
डॉ गौरव गुप्ता ने यह भी बताया , “आर्थ्रो3रोबो टेक्नोलॉजी रोगी के साधारण सीटी स्कैन से शुरू होती है, जिसे फिर थ्रीडी मॉडल में बदला जाता है और वास्तविक सर्जरी के दिन से बहुत पहले ही सर्जन द्वारा शल्यचिकित्सा योजना बना ली जाती है। यह सर्जन द्वारा होलोलेंस 2 (एक पहनने योग्य उपकरण) का उपयोग करते हुए सर्जरी के दौरान पूरी सर्जरी योजना को अपने आँखों के सामने देखने में मदद करता है। यह सर्जरी के दौरान बोन कटिंग करने और इंप्लांट को सही स्थान पर रखने में सर्जन के लिए मार्गदर्शक का काम करता है।”
रोबोट सर्जरी चिकित्सकों को सटीकता और मैग्निफाई विस्तार से ऐसे हिस्सों को देखने में सहायक होता है जो कि साधारण सर्जरी में संभव नहीं है। रोबोट सर्जरी में बड़े छेदों की बजाय छोटे छेद होते हैं, इसलिए कम रक्तस्राव होता है और रोगी को कम समय अस्पताल रहने और तेजी से पूर्वार्ध के साथ सुधार होता है।
मैक्स हॉस्पिटल, देहरादून में एक टीम है जिसमें द स विंसी एक्स रोबोट के साथ सर्जरी करने के लिए सात अलग-अलग विशेषताओं के तहत प्रमाणित और प्रशिक्षित मेडिकल विशेषज्ञ हैं। 40 से अधिक प्रमुख डॉक्टरों और 350 से अधिक प्रशिक्षित नर्सेज के साथ, मैक्स देहरादून परिवार के हर व्यक्ति का सर्वोच्च चिकित्सा देखभाल के मानकों को पूरा करने के प्रति प्रतिबद्धता है।

 420 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *