गैरसैंण में राज्यपाल के अभिभाषण के साथ विधानसभा का बजट सत्र शुरु, विपक्ष ने किया हंगामा

गैरसैंण। ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में राज्यपाल के अभिभाषण के साथ विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से प्रारंभ हो गया है। राज्यपाल का अभिभाषण शुरू होते ही कांग्रेस विधायकों ने भर्ती घोटाले की सीबीआई जांच समेत अन्य मांगों पर प्रदर्शन और नारेबाजी की। विधायक वेल पर पहुंच गए। राज्यपाल ने विपक्ष के हंगामे के बीच अभिभाषण पढ़ा। राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान कांग्रेस के सदस्य पीठ के सम्मुख आकर नारेबाजी करते रहे। अभिभाषण के दौरान राज्यपाल जोशीले अंदाज में दिखे।
राज्यपाल ले.ज. (सेनि) गुरमीत सिंह ने एक घंटे में 16 पेज का अभिभाषण पढ़ा। इस बीच राज्यपाल ने कई बार पानी पिया। सैनिकों के कल्याण और पुनर्वास के लिए सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए राज्यपाल जोशीले अंदाज में दिखे। उन्होंने कहा कि देहरादून के गुनियाल गांव में सैन्य धाम के रूप में शौर्य स्थल का निर्माण किया जा रहा है। इसका 35 प्रतिशत काम पूर्ण हो चुका है। सरकार ने वीरता चक्र, परमवीर चक्र, कीर्तिचक्र से अलंकृत सैनिकों को मिलने वाली एक मुश्त अनुदान राशि में बढ़ोतरी की गई है। इस पर सत्ता पक्ष के सदस्यों ने खूब मेज थपथपाई। आखिरी पेज पढ़ने से पहले राज्यपाल ने वेल में नारे लगा रहे विपक्ष सदस्यों से हाथ जोड़ कर अनुरोध किया कि कृपया आखिरी पैरा को अच्छे से सुन लीजिए। इसके बाद विपक्षी सदस्य शांत हुए। राज्यपाल ने अंत में देश व राज्य के लिए बलिदान देने वाले शहीदों को नमन किया। साथ ही उम्मीद जताई कि सदन की गरिमा बनाए रखने, राज्य के विकास में सरकार सहयोग कर जन आकांक्षाओं को पूरा करने में सभी सदस्य योगदान देंगे।
अपने अभिभाषण में राज्यपाल ने कहा कि ड्रोन आधारित प्रणालियों के क्षेत्र में अपार संभावनाओं को देखते हुए प्रदेश में ड्रोन नीति तैयार की जा रही है। वहीं राज्य डाटा नीति और ई-वेस्ट नीति भी तैयार की जा रही है। प्रदेश की 554 नागरिक सेवाएं ऐसी हैं जो कि अपुणि सरकार पोर्टल पर उपलब्ध हैं। लोग घर बैठे इन सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। उन्हें सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से मुक्ति मिल गई है। सचिवालय व 204 कार्यालयों में ई-ऑफिस प्रणाली लागू की गई है। जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में 100 फीसदी पानी के कनेक्शन दिए गए हैं। जल जीवन मिशन के तहत 10,93,281 घरों तक पानी के कनेक्शन दिए जा चुके हैं। प्रदेश के 1,09,244 सूखाग्रस्त क्षेत्रों के परिवारों को पेयजल कनेक्शन दिए जा चुके हैं। वहीं स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत 5638 परिवारों को व्यक्तिगत घरेलू शौचालय की सुविधा दी जा चुकी है। 4011 गांवों को ओडीएफ प्लस किया गया है। चारधाम तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए चारधाम यात्रा मार्गों पर 31 वाटर एटीएम और 60 वाटर प्यूरिफायर लगाए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपेक्षा के अनुसार कुल 500 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा और 2070 तक नेट जीरो के लक्ष्यों को हासिल किया जाएगा। 120 मेगावाट की व्यासी जल विद्युत परियोजना शुरू हो चुकी है। लखवाड़ परियोजना का काम शुरू हो चुका है। केदारनाथ धाम में 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 33 केवी का सब स्टेशन स्थापित किया गया है। वहीं, बिजली ट्रांसमिशन (पारेषण) के मामले में ए-प्लस रेटिंग के साथ पिटकुल सर्वोत्तम है।
प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों के तेजी से बढ़ रहे प्रचलन के मद्देनजर सरकार ई-वाहन नीति बनाने जा रही है। परिवहन विभाग में वाहनों के पंजीकरण, परमिट, चालान आदि की 13 ऑनलाइन सेवाओं के साथ ही छह अन्य को भी ऑनलाइन किया गया है। वहीं उपभोक्ताओं को समय से सेवाएं देने के लिए विभाग में 43 सेवाओं को सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत अधिसूचित किया गया है। बस अड्डों और कार्यशालाओं का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। 11 स्थानों पर ऑटोमेटेड नंबर प्लेट रिकगनिशन कैमरा लगाए गए हैं। सड़क दुर्घटना की स्थिति में मुआवजा राशि एक लाख से बढ़ाकर दो लाख रुपये की गई है। वाहनों की फिटनेस जांच के लिए दून, रुद्रपुर के बाद अब ऋषिकेश व कोटद्वार में भी ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं। परिवहन निगम 100 नई बसें खरीदने जा रहा है।

 939 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *