वेल्हम बॉयज स्कूल में पुस्तक मेले का आयोजन  

देहरादून। वेल्हम बॉयज स्कूल में पुस्तक मेले का उद्घाटन उत्तराखंड के साहित्यकार, कवि एवं फिल्म फिल्म समीक्षक संजीव कुमार शर्मा ने किया। बतौर मुख्य अतिथि श्री शर्मा ने अध्यापकों एवं छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि छात्र  एवं युवा पीढ़ी किसी भी विद्यालय, समाज एवं सभ्यता का निर्माण करते हैं। युवा पीढ़ी का साहित्य के प्रति जागरूक रहना एवं साहित्य निर्माण में सकारात्मक भूमिका का दीवाना अत्यंत आवश्यक है। और मुझे खुशी है कि वेल्हम बॉयज स्कूल जैसी महान शैक्षिक संस्थाएं इसमें बहुत ही बेहतर योगदान दे रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हर पुस्तक अपने आप में एक संपूर्ण विद्यालय होती है। बस हमें उसकी गहराइयों तक उतरना होता है।
संजीव का स्वागत स्कूल की प्रधानाध्यापिका मिस गुनमीत बिंद्रा अपने स्टाफ के अन्य कर्मचारियों वाह छात्र प्रतिनिधियों के साथ किया। सजीव में रिबन काटकर पुस्तक मेले का उदघाटन किया। स्कूल की प्रधानाध्यापिका एवं छात्र प्रतिनिधियों ने उन्हें स्कूल का स्मृति चिन्ह एवं सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया।  तत्पश्चात पुस्तक मेले का निरीक्षण करने के बाद संजीव ने स्कूल के साहित्यकारों समूह के प्रतिनिधियों के साथ वार्तालाप किया तथा एक समाज के निर्माण में साहित्य और साहित्यकारों की भूमिका के ऊपर संवाद किया। इस अवसर पर लेखक एवं फिल्म समीक्षक और कवि संजीव की पुस्तकों को भी रखा गया जिनको स्कूल की प्रधानाध्यापिका अभिभावकों एवं छात्रों ने खरीद कर संजीव के द्वारा ऑटोग्राफ लिए। संजीव की हाल ही में प्रकाशित पुस्तक व्हाई वी गो टू मूवीस को बहुत सराहा गया और उसकी बहुत सारी प्रतियां छात्रों ने ली। इस अवसर पर संजीव को विद्यालय की वार्षिक पत्रिका एवं पुस्तकों से भी नवाजा गया। साहित्यिक गोष्ठी के दौरान कई छात्रों ने अपनी रचनाएं भी साझा की और सजीव से उनकी वायु सेना और एक शिक्षक के रूप में और अब एक साहित्यकार के रूप में जीवन के अनुभवों को साझा किया।
इस अवसर पर वेलम स्कूल की प्रधानाध्यापिका अध्यापिका गुनमीत बिंद्रा,  मुख्य पुस्तकालय अध्यक्ष अमिता,  डॉक्टर दिव्यांशा शर्मा, डॉ रीता गुप्ता, छात्र समूह के प्रतिनिधि विराज, श्रेयांश, अभिमन्यु आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*