यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे पुलिस के जवान

-पैदल मार्ग और यात्रा पड़ावों पर जगह-जगह यात्रियों की सुरक्षा में तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी
-पुलिस ने शुरू की केदारनाथ यात्रा की तैयारियां
रुद्रप्रयाग। केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन में पुलिस का अहम योगदान होता है। पुलिस के जिम्मे केदारनाथ धाम के साथ ही केदारनाथ आने वाले यात्रियों की सुरक्षा होती है। पुलिस प्रशासन यात्रियों की सुरक्षा के साथ ही मंदिर की सुरक्षा में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहता है। 9 मई से शुरू हो रही भगवान केदारनाथ की यात्रा के मध्यनजर पुलिस की तैयारियां भी जोर पकड़ने लगी हैं।
पिछली बार की तरह भी इस बार केदारनाथ मंदिर की सुरक्षा में आधुनिक हथियारों से लेस पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। जबकि गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर भी जगह-जगह पुलिस कर्मी यात्रियों की सेवा करते नजर आएंगे। गौरीकंुड, भीमबली, जंगलचटटी, रामबाड़ा, लिनचैली में पुलिस चैकियों की स्थापना की जायेगी। इसके साथ ही जगह-जगह एसडीआरएफ के जवान भी तैनात होंगे। जो यात्रियों की हर परेशानी में मदद करेंगे।
इस यात्रा सीजन में पुलिस कई नई पहल शुरू करने जा रही है। नौ जगह पुलिस सहायता केन्द्र बनाये जाएंगे, जो यात्रियों को हर समय मौसम के साथ ही यात्रा की अन्य जानकारियां देंगे। यात्रा रूट पर भी वाहन चालकों की भी जांच होगी कि वह शराब पीकर तो वाहन नहीं चला रहे। इसके अलावा केदारनाथ और पैदल मार्ग को पाॅलीथीन फ्री जाने बनाने में पुलिस का सहयोग रहेगा। केदारनाथ यात्रा के दौरान यात्रियों के लिये एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जायेगा, जिस पर यात्री अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। केदारनाथ में दो चैकी प्रभारी और एक सिक्योरिटी इंचार्ज रहेगा। साथ ही अतिरिक्त पुलिस बल की भी तैनाती की जायेगी। केदारनाथ में 1 मई तक सभी पुलिस कर्मी पहुंच जाएंगे। पुलिस कप्तान अजय सिंह ने बताया कि पुलिस ने भी केदारनाथ यात्रा की तैयारियां शुरू कर दी हैं। केदारनाथ यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। संख्या और सुविधा के हिसाब से यात्रियों को केदारनाथ भेजा जायेगा। इस बार यात्रियों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद है। जिसको देखते हुये पहले से ही तैयारियां शुरू की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिये पुलिस पर्यटन केन्द्र भी खोले जाएंगे। जहां यात्रियों को सभी तीर्थ स्थलों के बारे में जानकारी उपलब कराई जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*