महानगरों की महिलाओं में स्तन कैंसर की संभावना 25 फीसदी अधिक

देहरादून। भारत में, खासतौर पर महानगरों की महिलाओं में स्तन कैंसर के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। हर 8 में 1 महिला को जीवन में एक बार स्तन कैंसर होने की संभावना है, इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स में सीनियर कन्सलटेन्ट (सर्जिकल ओंकोलोजी) डॉ रमीश सरीन ने कहा जो जो अपोलो हॉस्पिटल्स में स्तन कैंसर जागरुकता अभियान का हिस्सा रहे हैं।
डॉ रमेश सरीन ने कहा, ‘‘स्तन कैंसर एकमात्र कैंसर है, जिसका इलाज 100 फीसदी संभव है, अगर इसका निदान समय पर हो जाए। समय पर निदान और नियमित जांच के द्वारा स्तन कैंसर से निपटना आसान हो जाता है। स्तन कैंसर के बारे में कई गलत अवधारणाएं फैली हैं जैसे छोटे स्तनों वाली महिलाओं में या काले रंग की ब्रा पहनने से स्तन कैंसर की संभावना अधिक हो जाती है। वास्तविकता यह है कि स्तन कैंसर से बचने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाना जरूरी है जैसे व्यायाम करना, वजन को नियन्त्रित रखना और जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखना।’’
20-30 की उम्र की युवा महिलाओं में इस बीमारी की संभावना अधिक होती है, इसका मुख्य कारण है इस उम्र में जंक फूड, चीनी और प्रोसेस्ड मीट का अधिक सेवन। दोबारा गर्म किए गए तेल का इस्तेमाल भी कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ावा देता है, क्योंकि तेल को बार-बार गर्म करने से उसमें फ्री रेडिकल्स पैदा हो जाते हैं, जिससे कैंसर कोशिकाओं के विकसित होने की संभावना बढ़ती है।’’ डॉ सिद्धार्थ साहनी, सीनियर कन्सलटेन्ट, सर्जिकल ओंकोलोजिस्ट, इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स ने कहा।
भारत और पश्चिमी देशों के बीच कैंसर के मामलों में अंतर पर बात करते हुए डॉ साहनी ने कहा, ‘‘पश्चिम में 50-70 वर्ष की उम्र में स्तन कैंसर के सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए जाते हैं जबकि भारत में 40-60 वर्ष की उम्र में इन मामलों की अधिक संख्या दर्ज की जाती है।’’अपोलो हॉस्पिटल्स के ओंकोलोजी विभाग ने अक्टूबर 2019 में देश भर में ‘स्तन कैंसर जागरुकता प्रोग्राम’ का आयोजन किया (अक्टूबर स्तन कैंसर जागरुकता माह है), इसका आयोजन इस साल सभी अपोलो हॉस्पिटल्स में किया गया। लोगों को स्तन कैंसर और नियमित जांच के बारे में जागरुक बनाना इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य था। अब तक नई दिल्ली के इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स में इस पहल के तहत 6000 से अधिक मरीजों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*