बेस चिकित्सालय में खोला गया प्रधानमंत्री जनऔषधि केन्द्र

अल्मोड़ा। जिलाधिकारी व अध्यक्ष रेड क्रास सोसाइटी सविन बंसल ने बताया कि निःसहाय एवं गरीबों की सुविधा को ध्यान में रखते हुये बेस चिकित्सालय में प्रधानमंत्री जनऔषधि केन्द्र खोला गया है। उन्होंने बताया कि रेड क्रास सोसाइटी द्वारा संचालित इस जन औषधि केन्द्र में गरीबों एवं अन्य जरूरतमंदों को सस्ते दामों मंे दवाईयॉ उपलब्ध हो रही है जिनका बाजार मूल्य बहुत अधिक है। 

जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में शस्त्र लाईसंेस जारी/नवीनीकरण के दौरान एवं नये वाहन क्रय/पंजीकरण के समय, वाहन स्वामियों द्वारा एवं समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा व अध्यनरत छात्र-छात्राओं द्वारा रेडक्रास सोसाइटी के कोष में स्वतःस्पूर्त भावना से धन जमा किया जाता जा रहा है। इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में स्वेच्छा से जिनके द्वारा धनराशि जमा की जा रही है उन्हें रेडक्रास की आजीवन सदस्यता एवं उसमें जो भी धनराशि जमा की जा रही है उसकी रसीद तत्समय ही उन्हें उपलब्ध करायी जा रही है। रेडक्रास सोसाइटी में जमा की जाने वाली धनराशि के लिये जनपद अल्मोड़ा ने जो कार्यक्रम चलाया है इसकी प्रदेश सरकार के उच्चाधिकारियों ने भी सराहना की है और इस तरह के पुनीत कार्यों के लिये अन्य जिलाधिकारियों से भी जागरूकता फैलाने को कहा है। आपदा के समय घटित होने वाली घटनाओ ंसहित अन्य दुर्घटनाओं के अवसर पर इस राशि का लोगों की सहायता के लिये प्रयोग किया जाता है। जनपद में साधनवहीन, जरूरतमंद अनेक विधवाओं व चौखुटिया ब्लाक के असाध्य बीमारी ग्रसित परिवार को यह राशि रेडक्रास सोसाइटी की सहमति से प्रदान की गई है।
जिलाधिकारी ने समस्त लोगांे ंसे यह अपील की है कि वे रेडक्रास सोसाइटी में धनराशि जमा कर निर्बल एवं असहाय लोगांे की सहायता करें साथ ही इस सोसाइटी के माध्यम से चलने वाला जनऔषधि केन्द्र जिसका लाभ आम जनमानस को मिलेगा उसके लिये भी व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा। उन्होंने बताया कि रेडक्रास सोसाइटी द्वारा बैठक के माध्यम से निर्णय लिये जाते है जिसकी विधिवत सूचना महामहिम राज्यपाल/अध्यक्ष राज्य मैनेजमेंट कमेटी को प्रेषित की जाती है। इसके साथ-साथ जनपद स्तरीय मैनेजमेंट कमेटी के कार्यकलापों की सूचना समय-समय पर महामहिम राज्यपाल को प्रेषित की जाती है। जिलाधिकारी ने बताया कि रेडक्रास सोसाइटी द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान के लिये आम लोगों को प्रेरित किया जाता है और विश्व रेडक्रास दिवस सहित अन्य अवसरों पर रक्तदान किया जाता हैै। रेडक्रास सोसाइटी द्वारा जाड़ों के मौसम में गरीब, साधनविहीन लोगों को कम्बल भी वितरित किये जाते है।
——————————————————

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*