पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण संरक्षण एवं सवंर्द्धन के लिये जागरूकता कार्यक्रम होंगे

अल्मोड़ा। विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण से सम्बन्धित अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे जिससे लोगों में पर्यावरण संरक्षण एवं सवंर्द्धन के लिये जागरूकता आयेगी। यह बात जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कलैक्ट्रेट परिसर में आयोजित एक बैठक के दौरान कही। उन्होंने बताया कि दिनांक 04 जून से 06 जून तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। 04 जून को करबला से शिखर तिराहे तक ‘‘रन फाॅर क्लीन एयर’’ दौड़ आयोजित की जायेगी इसका पंजीकरण खेल विभाग कार्यालय से इच्छुक अभ्यर्थी कर सकते है। इसके अलावा उदय शंकर नाट््य आकादमी में पर्यावरण संरक्षण आधरित फिल्म भी बच्चों को दिखायी जायेगी और अनेक विषयों पर चर्चा भी की जायेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि इस दौरान विभिन्न विद्यालयों व कालेज के छात्र-छात्राओं के लिये पेटिंग प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये वे भी अपने स्तर से वन क्षेत्राधिकारी कार्यालयों में पर्यावरण संरक्षण के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करें। उन्होंने नगर पालिका के अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस अवसर पर विशेष सफाई अभियान भी चलायें। जिलाधिकारी ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के दिन जन प्रतिनिधियों के अलावा अधिकारियों व कर्मचारियों और विभिन्न संस्थाओं के द्वारा सफाई अभियान में प्रतिभाग किया जायेगा। उन्होंने नगर के समस्त लोगों को इस सफाई अभियान में प्रतिभाग कर इस सफाई अभियान को सफल बनाने की अपील की है। बैठक में उपस्थित लोगों ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये अपने-अपने सुझाव दिये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, अपर जिलाधिकारी बी0एल0 फिरमाल, प्रभागीय वनाधिकारी के0एस0 रावत, उपजिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, पुलिस उपाधीक्षक कमल राम आर्या, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मनोहर लाल, आबकारी अधिकारी दुर्गेश्वर त्रिपाठी, ग्रीन हिल्स संस्था की वसुधा पंत, अधीक्षण अभियन्ता जल संस्थान के0एस0 खाती, एआरटीओ आलोक जोशी, पटल सहायक दीपक तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*