जिलाधिकारी ने विकास भवन में किया आउटलेट का उद्घाटन 

रुद्रप्रयाग। स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए विकास भवन में आउटलेट शुरू हो गया है। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने आउटलेट का उद्घाटन किया। आउटलेट के माध्यम से उपभोक्ता एवं ग्राहकों को एक ओर शुद्ध जैविक उत्पाद उपलब्ध हो रहे हैं, वही स्थानीय काश्तकारों एवं स्वयं सहायता समूह को बाजार मिलने से उनकी आर्थिकी सशक्त होगी।
विकास भवन में आउटलेट का उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि स्थानीय शुद्ध जैविक उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने और काश्तकारों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए आउटलेट की व्यवस्था की गई है। इससे पहाड़ के उत्पादों को विपणन मिलेगा और लोगों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। हमारे पहाड़ी उत्पाद मंडुआ, झंगोरा, रयांस, मंडुआ के कुरकुरे, बिस्किट व आदि उत्पाद तैयार किये गए हैं, जो कि शरीर के लिए उत्तम के साथ-साथ औषधीय गुणों से भरपूर हैं।
कहा कि काश्तकार एवं स्वयं सहायता समूह तमाम मुश्किलों के बाद अपना उत्पाद ग्रामीण क्षेत्रों से बाजार तक तो पहुंचाते हैं, लेकिन उन्हें उत्पादों का सही दाम नहीं मिल पाता है। काश्तकारों को उचित लाभ पहुंचाने और ग्राहकों तक उतपादो को पहंुचने के लिए आउटलेट की व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी की इस पहल से स्थानीय काश्तकार खासे उत्साहित हैं और उन्होंने इस पहल की जमकर सराहना भी की है। जिलाधिकारी के प्रयासों से जहां काश्तकारों में एक नया जोश और उम्मीद की किरन जगी है। वहीं आने वाले समय में निश्चित रूप से इस आउटलेट से काश्तकारों को बहुत फायदा मिलेगा। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सरदार सिंह चैहान, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी सुघर सिंह, आजीविका परियोजना प्रबन्धक डॉक्टर मोहम्मद आरिफ सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी व स्वयं सहायता समूह की महिलाएं मौजूद थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*