जागेश्वर धाम में प्रसिद्ध श्रावणी मेले की तैयारियों को लेकर डीएम ने ली बैठक

अल्मोड़ा। आगामी 16 जुलाई से जागेश्वर में प्रारम्भ होने वाले प्रसिद्ध श्रावणी मेले की तैयारियाॅ समय से पूर्ण कर ली जाय। यह निर्देश जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में मेले से जुडे अधिकारियों को दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को 25 जून तक सडकों को दुरूस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मेले के दौरान पेयजल की आपूर्ति बनी रहे तथा पेयजल वितरण हेतु टैंकरों की व्यवस्था भी समय से कर ली जाए। इसके अलावा पेयजल टैंको की सफाई करने के साथ ही उसमें दवाईयों का छिड़काव कर दिया जाय और स्टैण्ड पोस्टो की मरम्मत सहित क्षतिग्रस्त पाइन लाइनों को ठीक कर लिया जाय। दुग्ध विकास के अधिकारियों को मेले में दुध की आपूर्ति बनाए रखने के निर्देश दिए। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि मेले अवधि में खाद्य सामग्रियों की उपलब्धता बनी रहे इसका विशेष ध्यान रखना होगा। मेले के दौरान खाद्य पदार्थों सहित दुकानों की निरन्तर जाॅच की जाए।
जिलाधिकारी ने बताया कि मेले के उद्घाटन के अवसर पर स्थानीय बच्चों के द्वारा कलश यात्रा में सहभागिता की जायेगी इसके लिये मुख्य शिक्षाधिकारी व खण्ड शिक्षाधिकारी समय से व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे। विद्युत व उरेड़ा विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे की इस दौरान विद्युत आपूर्ति बनी रहे तथा जो भी विद्युत पोल जीर्णशीर्ण हालत में उन पोलों को तुरन्त बदलने की कार्यवाही की जाय साथ ही मेले के दौरान जो केबिल लाइन बिछायी जायेगी उसकी भी जाॅच अधिशासी अभियन्ता विद्युत करेंगे उसके बाद ही विद्युत कनैक्शन सम्बन्धित दुकानों को दिये जायेंगे। उन्होंने पुलिस व राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मेले के दौरान कानून व्यवस्था बनी रहे इसका विशेष ध्यान रखना होगा। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वाहनों को खड़े करने के लिये वन विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर पार्किंग स्थल पर वाहन खडे होंगे। उन्होंने जिला पर्यटन विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि यथा शीध्र नवनिर्मित पार्किंग का निरीक्षण कर उसे केएमवीएन को हस्तगत कराना सुनिश्चित करें। पुलिस विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिये कि मेला अवधि में ट्रैफिक पुलिस पर्याप्त मात्रा में हो इसका विशेष ध्यान रखा जाय। जिलाधिकारी ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मेले के दौरान बड़ी बसांे यथा रोजवेज व केएमओयू की व्यवस्था अवश्य कर लें और उसके लिये निर्धारित समय भी तैयार कर लिया जाए। मेले में सफाई बनी रहे इसके लिए कूडेदानो की व्यवस्था मेला समिति व जिला पंचायत आपस में समन्वय बनाकर करेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि मेला अवधि मंे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा साथ ही आवश्यक दवाओं का छिड़काव आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी इस दौरान स्वास्थ्य विभाग एक डाक्टर व अन्य पैरामेडिकल स्टाॅफ की भी व्यवस्था करेंगे। उन्होंने क्षेत्रीय राजस्व निरीक्षकों व उपनिरीक्षकों से भी मेलें में व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग, होमगार्ड, पीआरडी व अग्निशमन के कर्मचारियों हेतु ठहरने व स्टाॅल की व्यवस्था भी करने के निर्देश मेला समिति के पदाधिकारियों को दिये और कहा कि उपजिलाधिकारी से समन्वय बनाकर यह सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित करेंगे।
इस दौरान जागेश्वर मंदिर समिति के प्रबन्धक भगवान भट्ट व उपाध्यक्ष गोविन्द गोपाल ने अनेक जानकारियाॅ दी साथ ही मेला समिति से जुडे अनेक लोगों ने अपने सुझाव दिए। उपजिलाधिकारीध्मेला अधिकारी भनोली मोनिका ने मेले के आयोजन के सम्बन्ध में अनेक जानकारियाॅ जिलाधिकारी को दी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, अपर जिलाधिकारी बी0एल0 फिरमाल, पुलिस उपाधीक्षक कमल राम आर्या, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मनोहर लाल, आबकारी अधिकारी दुर्गेश्वर त्रिपाठी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सविता हयांकी, अधीक्षण अभियन्ता जल संस्थान के0एस0 खाती, एआरटीओ आलोक जोशी, पटल सहायक दीपा पाण्डे सहित मेले से जुडे अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*