जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र व परिवार रजिस्टर की नकल ऑन लाइन उपलब्ध कराने के दिये निर्देश

-पंचायतीराज मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने ली विभाग की समीक्षा बैठक

देहरादून। प्रदेश के पंचायतीराज मंत्री अरविन्द पाण्डेय की अध्यक्षता में उनके विधानसभा स्थित कक्ष में पंचायती राज विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। पंचायती राज मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय जनशताब्दी वर्ष के अवसर पर जनता को जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र एवं परिवार रजिस्टर की नकल ऑन लाइन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये एवं इन प्रमाण-पत्रों के प्राप्त करने की प्रक्रिया को भी सरलीकरण करने के निर्देश दिये।
उन्होंने पंचायतों में संचालित निर्माण कार्यों को समयबद्धता एवं पारदर्शिता से पूरा करने के निर्देश दिये, ताकि योजना का लाभ जनता को शीघ्र प्राप्त हो सके। उन्होंने निर्माण कार्य को पारदर्शी बनाने के लिए पंचायत द्वारा पूर्ण तथा संचालित निर्माण कार्यों को सॉफ्टवेयर प्लानप्लस में अपलोड करने के निर्देश दिये तथा पंचायतों से सम्बन्धित आय-व्यय लेखा पंचायत में संचालित सॉफ्टवेयर प्रिया में अपलोड करने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत सरकार के कैश-लेश ट्रांन्सिशन की योजना को भी पंचायतों में शतप्रतिशत लागू कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गरीबों के कल्याण के लिए पंचायतों को आगे आना चाहिए। इस रणनीति के तहत पंचायत अधिकारियों को कार्य करने के निर्देश दिये, तथा ग्राम पंचायत में कार्यरत पंचायत अधिकारियों को समस्त कार्य कम्प्यूटर के माध्यम से करने के निर्देश देते हुए कम्प्यूटर पंचायत अधिकारी को प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रधानों को नयी-नयी योजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए प्रदेश की 7958 ग्राम सभा के प्रधानों के लिए वृहद कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश दिये तथा कार्यशाला में पंचायत विशेषज्ञों को आमंत्रित करने के निर्देश दिये।
पंचायती राज मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने योजनाओं के चयन में आयोजित ग्राम पंचायत की खुली बैठकों की वीडियो कवरेज कराने के साथ उपस्थिति का भी रिकार्ड संकलित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि योजनाओं के चयन में पारदर्शिता लायी जाये। ग्राम पंचायतों में रह रहे 50 प्रतिशत परिवारों की उपस्थिति के कोरम का अनुपालन खुली बैठक में सुनिश्चित करवाने केे कड़े निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अच्छी कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत करने का प्रस्ताव तैयार किया जाये, तथा ग्राम पंचायत के अन्तर्गत संचालित निर्माण कार्यों का निरीक्षण एवं सत्यापन अभियान चलाकर पूरा किया जाये। बैठक में प्रमुख सचिव पंचायती राज मनीषा पंवार सचिव पंचायती राज चन्द्रशेखर भट्ट, निदेशक पंचायती राज हरिचन्द्र सेमवाल, संयुक्त निदेशक डी0पी0देवराड़ी सहित विभाग के समस्त अधिकारी उपस्थित रहे।
——————————————-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*