कैम्ब्रिज इंटरनेशनल परीक्षा में भारतीय छात्रों को 244 अवार्ड मिले

-उत्तर भारत के 15 छात्रों ने ‘टॉप इन वल्र्ड’ अवार्ड हासिल किये
देहरादून। कैम्ब्रिज इंटरनेशनल ने भारतीय छात्रों को 244 उत्कृष्ट कैम्ब्रिज लर्नर अवार्ड प्रदान किया। वैश्विक स्तबर पर दिये जाने वाला यह अवार्ड अग्रणी विश्वविद्यालयों और नियोक्ताओं द्वारा दुनिया भर में मान्यता प्राप्त योग्यता में 40 से अधिक देशों के उच्चतम प्रदर्शन करने वाले छात्रों को दिया गया है। हर साल लगभग दस लाख छात्र दुनिया भर में कैम्ब्रिज इंटरनेशनल द्वारा आयोजित पाठ्यक्रम का अध्ययन करते हैं, जो 160 से अधिक वर्षों से अंतरराष्ट्रीय परीक्षाएं आयोजित करता है।
कुल मिलाकर, भारत के 207 छात्रों ने 2018-19 में अपने असाधारण प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित कैंब्रिज लर्नर अवार्ड्स प्राप्त किया। अवार्ड को चार श्रेणियों में दिया जाता है -टॉप इन द वर्ल्ड, टॉप इन द कंट्री, हाइएस्टे अचीवमेंट अवार्डश् और बेस्ट अक्रॉस। 2017-18 के 173 विजेताओं की तुलना में इस वर्ष भारत में अवार्ड विजेताओं की संख्या बहुत अधिक है।
कुल मिलाकर, किसी एक विशेष विषय में दुनिया भर में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिए भारत भर में 86 छात्रों ने टॉप इन द वर्ल्ड का अवार्ड जीता है। इनमें से उत्तर भारत के 15 छात्रों ने ‘टॉप इन द वर्ल्ड’ अवार्ड प्राप्त किये हैं। कुल मिलाकर, उत्तर भारत के 40 छात्रों ने सभी चार श्रेणियों में अवार्ड जीते हैं। सत्यजीत सरकार, एक्टिग रीजनल डायरेक्टार, साउथ एशिया, कैंब्रिज इंटरनेशनल, ने बताया कि “हम सभी अवार्ड विजेताओं को उनके अथक और अंतहीन प्रयासों के लिए हार्दिक बधाई देते हैं। हम उनके असाधारण प्रदर्शन से रोमांचित हैं। एसटीईएम विषयों में उत्कृष्ट होने के साथ-साथ छात्रों ने विज्ञान और मानविकी विषय में भी बहुत अच्छे प्रदर्शन किए हैं। कैम्ब्रिज शिक्षा स्कूलों को सहायता प्रदान करती है ताकि छात्रों में आत्मविश्वास पैदा हो, वे जिम्मेदार, इनोवेटिव, चिंतनशील बनें और अपने कामों में जुटें और अपनी क्षमता को पूरा उपयोग करें। हम उन सभी शिक्षकों और अभिभावकों को भी धन्यवाद देना चाहते हैं जिन्होंने अपने अध्ययन के माध्यम से शिक्षार्थियों की मदद की और मार्गदर्शन किया और उन्हें ऐसी  सफलता हासिल करने में सहायता प्रदान की।” दून स्कूल, देहरादून के हेडमास्टर मैथ्यू रैगेट ने कहा कि ष्हमें रशिल के लिए, और दून के हमारे सभी छात्रों के लिए खुशी है कि कैम्ब्रिज इंटरनेशनल ने एक प्रोग्राम का अध्ययन करने का अवसर उपलब्धी कराया है, जो छात्रों में डेटा, स्रोतों और मीडिया का आलोचनात्म क मूल्यांकन, अन्वेषण, तुलना करने का कौशल विकसित करेगा। हमने स्कूल में जो सफलताएं हासिल की हैं, रशिल उस सफलता का एक उदाहरण है, और छात्रों और शिक्षकों की सफलता की कई कहानियाँ हैं जो कैम्ब्रिज आईजीसीएसई पाठ्यक्रमों के माध्यम से साथ मिलकर अपनी शिक्षा का आनंद ले रहे हैं।” प्रदर्शन करने वाले शीर्ष छात्रों को अगले वर्ष की शुरुआत में एक विशेष समारोह में अपने उत्कृष्ट कैंब्रिज लर्नर पुरस्कार प्राप्त होंगे। कैम्ब्रिज इंटरनेशनल द्वारा निम्नालिखित उत्तर भारतीय छात्रों को ‘टॉप इन वर्ल्डं’ अवार्ड से सम्मानित किया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*