एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने साइबर रक्षा बीमा का किया शुभारंभ

-उत्तरदायी सेवाओं के पूर्ण समुच्चय से युक्त व्यापक साइबर बीमा कवरेज
देहरादून। भारत में सर्वाधिक तीव्र गति से प्रगतिशील सामान्य बीमा कंपनियों में से एक, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने आज अपने नए उत्पाद साइबर रक्षा बीमा के लॉन्च की घोषणा की। यह नवीन उत्पाद विभिन्न व्यवसायों को साइबर बीमा उपलब्ध कराएगा। हालांकि शुरुआती चरण में एसएमई तथा बाजार के मध्यस्तरीय व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है, परंतु बाद में यह बड़े व्यावसायिक समूहों की जरूरतों को भी पूरा करेगा।
अव्वल दर्जे का यह उत्पाद, अर्थात ‘साइबर रक्षा बीमा’ वास्तव में साइबर नियमों के उल्लंघन व धोखाधड़ी के बढ़ते खतरे से सुरक्षा प्रदान करता है। इस उत्पाद को बीमा योग्य साइबर खतरों से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, जिसके अंतर्गत हैकिंग के हमले, पहचान की चोरी, संवेदनशील जानकारी के प्रकटीकरण के साथ-साथ व्यवसाय में व्यवधान भी शामिल है। पिछले कुछ वर्षों में, डिजिटल जगत में हुई प्रगति के कारण लगभग सभी प्रकार एवं पैमाने के व्यवसायों के लिए साइबर धोखाधड़ी के खतरे में तेजी से वृद्धि हुई है। साइबर हमलावर इस सिद्धांत पर काम करते हैं कि ज्यादातर व्यवसाय अपनी साइबर सुरक्षा को सुदृढ़ बनाने की दिशा में पर्याप्त खर्च नहीं करते हैं। उनका काम-काज इस संभावना पर आधारित होता है कि बड़े उद्यमों के लिए साइबर हमले की जिन तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है वह अपेक्षाकृत छोटे उद्यमों के लिए भी कारगर सिद्ध होगी। इसे देखते हुए व्यवसायों के लिए इन आपात स्थितियों से निपटने के लिए पूरी तैयारी करना बेहद जरूरी है। साइबर हमले के परिणामस्वरूप व्यवसायों को वित्तीय और या साख को होने वाले नुकसान से बचाने के उद्देश्य से ैठप्ळ द्वारा “साइबर रक्षा बीमा“ की पेशकश की गई है।
मौजूदा प्रगति पर चर्चा करते हुए एसबीआई जनरल इंश्योरेंस में जोखिम अंकन एवं पुनर्बीमा के प्रमुख, श्री सुब्रमण्यम बी. ने कहा, “व्यवसायों के बीच बढ़ते लचीलेपन के कारण साइबर बीमा के क्षेत्र का तेजी से विकास हो रहा है और यह साइबर रक्षा को सुदृढ़ बनाने की दिशा में एक ठोस कदम है। 100ः सुरक्षा सुनिश्चित नहीं होने के कारण व्यवसायों के लिए सुरक्षा उपायों एवं जोखिम प्रबंधन के संयोजन के साथ साइबर-लचीलेपन की ओर बढ़ना आवश्यक है। ैठप्ळ में इस उत्पाद के माध्यम से हम ऐसी घटना के उपरांत विभिन्न सेवाओं की पेशकश करते हैं, जिसकी आवश्यकता साइबर घटना के होने के बाद ग्राहक को होती है। इसके अंतर्गत साइबर घटना के संदर्भ में 24ध्7 प्रतिक्रिया सेवा का वितरण शामिल है, साथ ही यह साइबर घटना होने की स्थिति में पॉलिसी धारक को तत्काल सहायता प्रदान करता है। इसकी वजह से हमारे ग्राहकों के अपने बढ़ते कारोबार में हर कदम पर बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित होती है।” 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*